अपना शहर

अब खुद डाउनलोड करना होगा टीईटी प्रवेश पत्र, यह है प्रक्रिया

रामनगर: अब उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित पात्रता परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा। उन्हें इंटरनेट के माध्यम से खुद ही प्रवेश पत्र डाउनलोड कर परीक्षा देनी होगी। इसके लिए विभाग उन्हें समाचार पत्रों के माध्यम से समय-समय पर जानकारी देता रहेगा।

दरअसल, प्राथमिक स्कूल में शिक्षक बनने के लिए टीईटी प्रथम और जूनियर स्कूल में शिक्षक बनने के लिए टीईटी द्वितीय के करीब 62 हजार आवेदन परीक्षार्थियों ने इस बार भरे थे। शिक्षक बनने के लिए हर किसी को टीईटी उत्तीर्ण करना अनिवार्य किया गया है। हालांकि कई आवेदन पत्रों में विभिन्न तरह की खामियां पाई गई हैं, जिसे विभाग दुरुस्त करने की बात कर रहा है।

अगले माह 15 दिसंबर को प्रदेश भर में टीईटी की परीक्षा होनी है। हर साल परिषद परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्रों को डाक के माध्यम से भेजता था, लेकिन इस बार प्रवेश पत्रों को डाक से नहीं भेजा जाएगा।

विद्यालयी शिक्षा परिषद के सचिव वीपी सिल्टी का कहना है कि परीक्षार्थी प्रवेश पत्र को www.ubse.uk.gov.in से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। नवंबर सप्ताह तक प्रवेश पत्र वेबसाइट में अपलोड कर दिए जाएंगे।