राज्य

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर उतरेंगे लड़ाकू विमान, हरक्यूलिस पर होगी सबकी नजर

लखनऊ. आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने के लिए भारतीय वायुसेना आज आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर अपने खतरनाक फाइटर जेट से लैंडिंग और टेक-ऑफ का अभ्यास करेगी. इसकी शुरुआत मालवाहक विमान C-130J सुपर हरक्यूलिस से होगी. यह विशालकाय विमान इस पूरे अभ्यास का मुख्य आकर्षण भी होगा.

वायुसेना के पास अमेरिका निर्मित 6 C-130J सुपर हरक्यूलिस मालवाहक विमान हैं. इनमें से दो बक्शी का तालाब स्थित एयर बेस पर तैनात हैं. अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस सैन्य परिवहन विमान में 4 टर्बोप्रोप इंजन लगे हैं. यह विमान हवा में ईंधन भरने और लोडर का भी काम करता है. वर्ष 2008 में भारतीय वायुसेना को पहला हरक्यूलिस विमान मिला था. इसकी शानदार खूबियों को देखते हुए वायुसेना की और ज्यादा विमान खरीदने की योजना है.

यह विमान अपने आप में बेहद खास है. इसमें इतना पानी भरा जा सकता है कि जंगल में लगी आग को बुझाया जा सके. इस विमान में तोपें, गोला बारूद, बम, सैनिकों के लिए साजो-सामान आदि ले जाया जा सकता है. बता दें, एक्सप्रेस वे मंगलवार दो बजे तक आम यात्रियों के लिए बंद रहेगा. इस अभ्यास में 20 एयरक्राफ्ट हिस्सा लेंगे. यह अभ्यास उन्नाव के नजदीक बांगरमऊ में हो रहा है. इस दौरान किसी भी प्रकार की आपदा, युद्ध आदि आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने के लिए अभ्यास किया जाएगा.

डिफेंस पीआरओ गार्गी मा लिक सिन्हा ने बताया कि अभ्यास सुबह 10 बजे से शुरू हो जाएगा. अभ्यास के दौरान वायुसेना के गरुण कमांडो हरेक चीज पर अपनी पैनी नजर रखेंगे. सबसे पहले हरक्यूलिस आएगा और इसके बाद जगुआर, मिराज 2000 और सुखोई 30 MKI विमान एक्सप्रेस-वे को छूकर निकल जाएंगे. इसके बाद एक बार फिर हरक्यूलिस विमान आएगा और गरुण कमांडो को लेकर जाएगा.