अपना शहर

एक दिवसीय कार्यशाला (महाकुम्भ) का आयोजन हरकी पौड़ी मालवीय द्वीप पर किया गया।

हरिद्वार। त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों की एक दिवसीय कार्यशाला (महाकुम्भ) का आयोजन हरकी पौड़ी मालवीय द्वीप पर किया गया। प्रदेश में पंचायतांे को मजबूत बनाने के लिए पंचायतराज मंत्री माननीय अरविंद पाण्डे की पहल पर विशेष आयोजन किया गया। श्री पाण्डे ने कहा कि महात्मा गांधी ने मजबूत और सशक्त भारत निर्माण के लिए ग्रामीण इकाई ग्राम पंचायत को मजबूत बनाने की बात कही है। महात्मा गांधी के सपनों का भारत निर्माण करने के लिए आज हम प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की नेतृत्व में अपनी पंचायतों को मजबूत बनाकर प्रदेश और देश को विकसित करने का संकल्प मां गंगा के तट पर लेते हैं। उन्होंने कार्याशाला में आये समस्त पंचायत प्रतिनिधियों को कार्य क्षेत्र में आने वाली कठिनाईयों, आवश्यकताओं से अवगत कराते हुए सुझाव आमंत्रित किये। जनप्रतिनिधियों से आये सुझावों पर सरकार द्वारा निर्णय लेने जाने की भी बात कही।
कार्याशाला के माध्यम से पंचायतराज विभाग की ओर से पंचायत प्रतिनिधियों को ग्रामीण क्षेत्रों हेतु जारी की गयी ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नीति 2017 की जानकारी दी गयी। कार्यशाला में ग्राम पंचायतों द्वारा सुनियोजित तरीके से कूड़ा निस्तारित कराना तथा जैविक एवं अजैविक कूड़े के बारे में आम जनमानस में जानकारी का प्रसार करना, ग्राम पंचायत स्तर पर ग्रामीण स्वच्छता समिति का गठन करना आदि बिन्दुओं पर विस्तृत जानकारी दी गयी।।
मंत्री श्री अरविंद पाण्डे ने प्रदेशभर से आये पंचायत प्रतिनिधियों को स्वच्छ भारत, गरीबी मुक्त भारत, भ्रष्टाचार मुक्त भारत, आतंकवाद मुक्त भारत, जातिवाद मुक्त भारत का सकंल्प दिलवाया। उन्होंने कहा कि मंा गंगा के तट पर लिये इस संकल्प को सिद्धी तक पहुचंाने के लिए हम सभी मन और कर्म से जुट जायेंगे। साथ ही नव भारत के निर्माण में भागीदार बनेगे
कार्यशाला में भारत सरकार द्वारा संचालित पंडित दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण एवं नाना जी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार से सम्मनित ग्राम पंचायतो, क्षेत्र पंचायतो, जिला पंचायतों को पुरस्कृत किया गया। पंडित दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार वर्ष 2017 (मूल्यांकन वर्ष2015-16) के अन्तर्गत जनपद देहरादून के विकासखण्ड विकासनगर की केदारावाला ग्राम पंचायत को 08 लाख की पुरस्कार राशि, जनपद नैनीताल के विकासखण्ड बेतालघाट की भवालीगांव ग्राम पंचायत को 05 लाख रूपये, जनपद देहरादून के विकासखण्ड चकराता की ग्राम पंचायत भटगढ़ी को 05 लाख रूपये, चमोली जनपद के विकासखण्ड नारायणबगड की ग्राम पंचायत कोथरा को 05 लाख रूपये, जनपद पौडी गढ़वाल के विकासखण्ड कल्जीखाल की क्षेत्र पंचायत कल्जीखाल को 25 लाख रूपये, जनपद देहरादून के विकासखण्ड विकासनगर की क्षेत्र पंचायत विकासनगर को 25 लाख रूपये तथा जनपद चमोली की जिला पंचायत चमोली को 50 लाख का पुरस्कार प्रदान किया गया।
नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव सभा पुरस्कार के अंतर्गत उत्तरकाशी जनपद के विकासखण्ड मोरी की ग्राम पंचायत कुकरेडा को 10 लाख रूपये का पुरस्कार प्रदान किया गया।
इस अवसर पर सांसद माननीय रमेश पोखरियाल निशंक, परमार्थ आश्रम ऋषिकेश के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद मुनि, माननीय विधायक श्री प्रदीप बत्रा, श्री यतीश्वरानन्द, श्री संजय गुप्ता, श्रीमती ममता राकेश, श्री सुरेश राठौर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सविता चैधरी, उपायध्यक्ष राव अफाक खान, मेयर श्री मनोज गर्ग, संजय शर्मा, वरिष्ठ भाजपा नेता बलराज पासी, सचिव पंचायतराज श्री एचसी सेमवाल, संयुक्त सचिव डीपी देवराड़ी, डीपीआरओ आरसी त्रिपाठी सहित प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे। गंगा सभा के अध्यक्ष पुरषोत्तम गांधीवादी व पदाधिकारियों ने पंचायतराज मंत्री से गंगा का पूजा अर्चना कराकर मां गंगा की प्रतिमा भेंट की।
कार्यक्रम का संचालन प्रकाश जोशी, विनोद मिश्रा ने किया।