अपना शहर

केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्यों को ट्रस्ट, कोई भी कर सकेगा सहभागिता

देहरादून-: केदारपुरी को नए कलेवर में निखारने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खास रुचि के बाद अब प्रदेश सरकार ने भी तेजी से कदम बढ़ाने प्रारंभ कर दिए हैं। इस कड़ी में पुनर्निर्माण कार्यों के मद्देनजर राज्य सरकार ट्रस्ट बनाने जा रही है। इसके जरिये कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्यों में अपनी सहभागिता सुनिश्चित कर सकेगा। काबीना मंत्री एवं शासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक का दावा है कि अगले साल तक केदारनाथ बिल्कुल नए कलेवर में नजर आएगा।

कैबिनेट मंत्री व सरकार के प्रवक्ता मदन कौशिक ने संवाददाताओं के सवाल के जवाब में कहा कि वर्तमान में केदारनाथ में जिंदल गु्रप सीएसआर के तहत पुनर्निर्माण कार्यों में सहभागिता कर रहा है। जून 2013 की आपदा के बाद केदारपुरी को संवारने में जुटे नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) को ही इसका माध्यम बनाया गया है।

उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार ने केदारपुरी के लिए नए सिरे से प्लान तैयार किया है और सभी के सहयोग से इसके लिए आर्थिक संसाधन जुटाए जाएंगे। इस कड़ी में केदारनाथ के लिए ट्रस्ट की स्थापना की जाएगी।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ में खास रुचि ली है। इसका अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि इस वर्ष वह केदारनाथ के कपाट खुलने के मौके पर खुद मौजूद थे तो कपाट बंद होने से पहले उन्होंने केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्यों का शिलान्यास भी किया।

यही नहीं, वह खुद भी पुनर्निर्माण कार्यों पर नजर रख रहे हैं। इसे देखते हुए राज्य सरकार केदारपुरी को संवारने में कोई कोर-कसर नहीं छोडऩा चाहती। इसीलिए मशीनरी को निर्देश दिए गए हैं कि पुनर्निर्माण कार्यों में कोई कोताही न हो और समयबद्धता का विशेष ख्याल रखा जाए।