दिशा तथा दशा

जनता कहिंन...बड़ा फैसला...

-संजय नागपाल नैनीताल... स्मॉग मामले में एन.जी.टी के सख्त आदेशों के बाद एक्शन में आई योगी सरकार..यू.पी के आठ जिलों में चार लाख वाहन होंगे सीज़..
देश मे नेताओं की नकारात्मक कार्यशैली के चलते अब सभी बड़े फैसलों में न्यायालयों की भूमिका अहम होने लगी हैं..किन्तु स्मॉग बढ़ जाने से दुर्घटनाएं बहुत ज्यादा बढ़ गई हैं इसलिए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने मामले में सख्त आदेश दिए हैं..उक्त का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने 10 वर्ष पुराने डीज़ल व 15 वर्ष पुरानी पेट्रोल वाहनों को प्रतिबंधित करने का फैसला किया है..जिससे वाहन मालिकों के बीच खलबली का माहौल है..
कुलमिलाकर देश की संसद में ही उक्त संदर्भ में नया कानून बनाया जाना चाहिए..जिसके अंतर्गत वाहनों की अधिकतम उम्र का निर्धारण किया जाए..तथा उक्त समयावधि के बाद फिटनेस के आधार पर ही वाहनों को चलाये जाने की अनुमति दी जाए..किन्तु वाहनों की अधिकतम सीमा निर्धारित होनी ही चाहिए..जिससे मामलों में संबंधित न्यायालयों का मुहँ न ताकना पड़े..तथा स्वतः ही ऐसे वाहनों का निस्तारण होता रहे..नए वाहनों की बिक्री को भी सड़कों के हिसाब से कुछ कानून व तर्क संगत बनाये जाने की भी आवश्यकता महसूस की जाने लगी है..अन्यथा ऐसी दिक्कतें आने के बाद किये गए प्रयास अधूरे ही कहलायेंगे...