देश

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलानीसामी का विवादित कार्टून बनाने पर कार्टूनिस्ट गिरफ्तार

नई दिल्ली. तमिलनाडु के एक फ्रीलांस कार्टूनिस्ट जी बाला को मुख्यमंत्री के पलानीसामी की एक कथित अश्लील कार्टून बनाने के आरोप में रविवार को गिरफ्तार कर लिया गया.

पुलिस ने कहा कि जी बाला ने अपने कार्टून में हाल ही में ब्याज के कारण एक परिवार की आत्महत्या का जिम्मेदार मुख्यमंत्री को दिखाया था. बाला को चेन्नई से एक पुलिस दल द्वारा गिरफ्तार किया गया.

पुलिस ने कहा कि बाला को तिरुनवेली के जिलाधिकारी संदीप नंदुरी की शिकायत पर गिरफ्तार किया गया है, जिसकी तस्वीर भी उस कार्टून पर सिटी पुलिस के प्रमुख के साथ बनी हुई थी.

साहूकार के परेशान करने के कारण तिरुनवेली के जिलाधिकारी परिसर में एक परिवार की आत्मदाह करने के बाद इस कार्टून को 26 अक्टूबर को वेबसाईट पर अपलोड किया गया था.

दरअसल 23 अक्टूबर को एक मजदूर पी इसाकिमुथु अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ जिलाधिकारी दफ्तर के आगे आत्मदाह कर लिया था. उस व्यक्ति ने एक साहूकार से 1.45 लाख रुपये का कर्ज ले रखा था, जिसका वो 2 लाख से ज्यादा ब्याज चुकाकर वो परेशान हो चुका था.

इसाकिमुथु ने इस कर्ज से छुटकारा पाने के लिए जिलाधिकारी के दफ्तर में कई बार गुहार कर चुके थे, लेकिन उसके बाद भी साहूकार की ज्यादती पर कोई कार्रवाई नहीं की गई थी.

हालांकि इस घटना के बाद पुलिस ने साहूकार और उसकी पत्नी समेत 3 लोगों को गिरफ्तार कर लिया था.

इस पूरी घटना पर ही जी बाला ने मुख्यमंत्री, जिलाधिकारी और पुलिस कमिश्नर को अपने कार्टून में उस आत्मदाह के लिए जिम्मेदार दिखाया था.