अपना शहर

दिल्ली-उत्तराखंड में छठ पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा

नयी दिल्ली/देहरादून. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और उत्तराखंड की सरकारों द्वारा बुधवार को छठ के मौके पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा कर दी गयी है.

अधिसूचना में कहा गया है कि दिल्ली के उपराज्यपाल ने छठ पूजा के अवसर पर दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की सरकार के अंतर्गत आने वाले सभी सरकारी कार्यालयों में बुधवार, 25 अक्टूबर को अवकाश की घोषणा की है. दिल्ली सरकार के सभी कार्यालय बुधवार को बंद रहेंगे जबकि पिछले साल छठ पर स्वैच्छिक अवकाश था. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष सतीश उपाध्याय की अगुवाई में भाजपा नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को मुख्य सचिव डी एम सपोलिया से मुलाकात की और छठ पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा किये जाने की मांग की थी.

छठ पर सार्वजनिक अवकाश के मुद्दे पर पिछले कुछ साल से भाजपा और कांग्रेस के बीच वादविवाद चल रहा था. पूर्वांचल के लाखों लोग इस दिन अवकाश घोषित करने की मांग करते रहे हैं.

उत्तराखंड के देहरादून, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार जिलों में बुधवार को छठ पूजा के उपलक्ष्य में सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया गया है. उत्तराखंड सरकार में सचिव सीएमएस बिष्ट ने देहरादून में बताया कि उक्त चारों जिलों में छठ पूजा के अवसर पर सार्वजनिक अवकाश रहेगा. उन्होंने बताया कि पहले इन जिलों में एच्छिक अवकाश घोषित किया गया था लेकिन अब उसमें संशोधन करते हुए सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया गया है.