देश

दुनिया की 100 शक्तिशाली महिलाओं में 5 भारतीय, प्रियंका चोपड़ा और चंदा कोचर का भी नाम

नयी दिल्ली. फोर्ब्स ने दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची जारी की है. इसमें 5 भारतीय महिलाये जगह बनाने में कामयाब रही हैं. फोर्ब्स की इस सूची में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल पहले स्थान पर हैं. इस सूची में आईसीआईसीआई बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक चंदा कोचर तथा बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा भी शामिल है.

इस सूची में चंदा 32वें तथा एचसीएल कॉरपोरेशन की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रोशनी नादर मल्होत्रा 57वें स्थान तथा बायोकॉन की संस्थापक चेयरमैन किरण मजूमदार शॉ 71वें स्थान पर हैं.

फोर्ब्स की इस सूची में हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया लिमिटेड की चेयरपर्सन शोभना भरतिया 92वें और अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा 97वें स्थान पर हैं.

अन्य भारतीय महिलाएं

सूची में जो अन्य भारतीय मूल की महिलाएं शामिल हैं उनमें पेप्सिको की सीईओ इंदिरा नूयी 11वें स्थान पर तथा भारतीय अमेरिकी निक्की हैली 43वें स्थान पर हैं.

ये पांच भारतीय महिलाएं

* आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर 32वें

* एचसीएल कार्पोरेशन की सीईओ रोशनी नादर मल्होत्रा 57वें

* बायोकॉन की संस्थापक चेयरमैन किरण मजूमदार शॉ 71वें

* हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया की चेयरपर्सन शोभना भरतिया 92वें

* बॉलीवुड की अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा 97वें

एंजेला पहले स्थान
जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल पहले स्थान पर हैं. मर्केल लगातार सातवीं बार इस सूची में पहले स्थान पर कायम हैं.

कुल मिलाकर मर्केल इस सूची में 12 v पहले स्थान पर रही हैं. मर्केल के बाद ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरिजा मे दूसरे स्थान पर हैं.

मर्केल लगातार सातवीं बार

फोर्ब्स की इस सूची में जर्मन चांसलर मर्केल लगातार सातवीं बार पहले स्थान पर कायम रही हैं. उन्होंने कुल मिलाकर 12 बार इस सूची में पहला स्थान पाया है. मर्केल के बाद ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे दूसरे स्थान पर हैं. बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की सह चेयरपर्सन मिलिंडा गेट्स तीसरे स्थान पर काबिज हैं. सूची में फेसबुक की मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) शर्लिन सैंडबर्ग चौथे और जीएम की सीईओ मैरी बारा पांचवें स्थान पर हैं.

इवांका भी शामिल

इस बार सूची में 23 महिलाओं को पहली बार शामिल किया गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पुत्री इवांका ट्रंप को सूची में 19वां स्थान दिया गया है. यह सूची इन महिलाओं के पास धन, मीडिया में उपस्थिति, प्रभाव आदि के आधार पर तैयार की गई है.