अपना शहर

प्रदेश में जल्द होगी 500 पटवारियों की भर्ती

देहरादून-: किसानों की आय दोगुना करने की कड़ी में राज्य सरकार गंभीरता से आगे बढ़ रही है। इस क्रम में चकबंदी को लेकर आगे बढ़ा जा रहा है। प्रथम चरण में तीन गांवों में स्वैच्छिक चकबंदी लागू की जा रही है। आंशिक और स्वैच्छिक चकबंदी को कानूनीजामा पहनाने की तैयारी है और इस क्रम में 500 पटवारियों की भर्ती की जानी है। इसके लिए राजस्व परिषद को भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ करने के लिए पत्र लिखा गया है। भाजपा मुख्यालय में जनता दरबार के दौरान पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कृषि एवं उद्यान मंत्री सुबोध उनियाल ने यह बात कही।

दुर्दशा को पूर्ववर्ती सरकार जिम्मेदार

कृषि मंत्री ने राज्य में खेती की दुर्दशा के लिए पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने कृषि क्षेत्र को तवज्जो नहीं दी। उन्होंने कहा कि अब भाजपा ने कृषि की दशा सुधारने का निर्णय लिया है। इसके लिए कई कदम उठाए जा रहे। जल्द ही इसके सकारात्मक नतीजे सामने आएंगे।

एप्पल मिशन में होंगे 500 क्लस्टर

हिमाचल की तर्ज पर उत्तराखंड में सेब उत्पादन पर फोकस किया जाएगा। उद्यान मंत्री उनियाल के अनुसार हिमाचल विधानसभा चुनाव के दौरान उन्होंने वहां सेब की खेती को लेकर भी अध्ययन किया। उन्होंने बताया कि राज्य में सेब के 500 क्लस्टर विकसित करने की योजना है। इसके लिए अधिकारियों से आख्या मांगी गई है।

एमएसबीवाई पर हो रहा विचार

राज्य में मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना (एमएसबीवाई) के बंद होने संबंधी सवाल पर कृषि मंत्री उनियाल ने कहा कि सरकार इस पर विचार कर रही है। गरीबों के स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने को लेकर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा।

हिमाचल में मिलेगा प्रचंड बहुमत

हिमाचल प्रदेश के विस चुनाव के दौरान चार विस क्षेत्रों में सक्रिय रहे काबीना मंत्री उनियाल ने दावा किया कि हिमाचल में भाजपा को प्रचंड बहुमत मिलेगा। पार्टी 50 से अधिक सीटें जीतेगी।

सिमटने लगा है जनता दरबार

हिमाचल और गुजरात चुनावों में सूबे के मंत्रियों के व्यस्त रहने के साथ ही राज्य स्थापना दिवस कार्यक्रमों के चलते बाधित रहा जनता दरबार शुक्रवार को भाजपा प्रदेश कार्यालय में प्रारंभ हुआ, लेकिन फरियादियों की संख्या नाममात्र की रही। कृषि एवं उद्यान मंत्री के जनता दरबार में में केवल 11 शिकायतें आईं। केदारपुरम निवासी शिवानंद ने शिकायत की कि दो साल से उन्हें वृद्धावस्था पेंशन नहीं मिल रही। इस पर काबीना मंत्री उनियाल ने समाज कल्याण अधिकारी को फोन कर तुरंत कार्रवाई को कहा। इसके अलावा अन्य मामलों में भी अधिकारियों को फोन कर समस्याओं के शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिए गए।

आज रेखा आर्य सुनेंगी समस्याएं

महिला सशक्तीकरण राज्यमंत्री रेखा आर्य शनिवार को जनता दरबार में जनसमस्याएं सुनेंगी। मुख्यमंत्री के ओएसडी उर्बादत्त भट्ट ने बताया कि शनिवार का क्रम राज्यमंत्री धन सिंह रावत का था, लेकिन वह बाहर हैं। इसे देखते हुए वैकल्पिक व्यवस्था के तहत शनिवार को राज्यमंत्री रेखा आर्य जनता दरबार में मौजूद रहेंगी।