अवर्गिकृत

प्रशासनिक सांख्यिकी’’ विषय पर गोष्ठी/कार्यशाला का आयोजन

नैनीताल 29 जून 2017 - 29 जून, 2017 को मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में विकास भवन सभागर भीमताल में 11जी साॅख्यिकी दिवस के अवसर पर ‘‘प्रशासनिक साॅख्यिकी’’ विषय पर गोष्ठी/कार्यशाला का आयोजन किया गया। मुख्य विकास अधिकारीद्वारा दीप प्रज्वलित कर प्रो0 महालनोबिस के जन्म दिवस की व सांख्यिकी दिवस की शुभकामनायें देते हुए गोष्ठी का शुभारम्भ किया गया। अर्थ एवं संख्याधिकारी द्वारा गोष्ठी का संचालन करते हुए प्रो0 महालनोबिस के जन्म दिवस को साॅख्यिकी दिवस मनाये जाने पर उनके योगदान सैम्पल सर्वे, पंचवर्षीय योजनाओं के निर्माण में अहम भूमिका व आर्थिक नियोजन के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। यह दिवस प्रतिवर्ष महान सांख्यिकी विद व अर्थशास्त्री प्रो0 पी0सी0 महालनोबिस के जन्म दिवस के अवसर पर मनाया जाता है। साॅख्यकीय कार्यों में महालनोबिस के द्वारा किये गये महत्वपूर्ण कार्यों एवं योगदानों जैसें:- देश के नीति-निर्माण में साॅख्यकीय की उपयोगिता द्वारा योजना क्रियान्वयन, आर्थिक नियोजन एवं उसकी लाभदायकता पर चर्चा की गयी। वर्तमान परिप्रेक्ष्य में कृषि, पशुपालन, निर्माण, आपदा, प्रशासन, स्वास्थ्य आदि कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में प्रशासनिक साॅख्यिकी की महत्ता का उल्लेख करते हुए साॅख्यिकी दिवस की 11वीं वर्षगाठ मनाई गयी।
उक्त गोष्ठी में जिला विकास अधिकारी, परियोजना प्रबन्धक, डी0आर0डी0ए0, मुख्य कृषि अधिकारी, मुख्य पशुचिकित्साधिकारी, जिला पंचायती राज अधिकारी, आदि वक्ताओं ने साॅख्यिकीय की आवश्यकता व उपयोगिता पर अपने-अपने विचार व्यक्त किये। उक्त गोष्ठी में अर्थ एवं संख्याधिकारी कार्यालय के अतिरिक्त विकास भवन के अधिकारी/कर्मचारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।
मुख्य विकास अधिकारी द्वारा साॅख्यिकी के आॅकड़े और विकास मे एकरूपता लाने हेतु साॅख्यिकी के आॅकड़ों का सर्वेक्षण/संकलन प्राथमिक स्तर से त्रुटिरहित हो। जनपद स्तर सभी विभागों में समन्वय स्थापित करते हुए, आॅकड़ों का एकत्रीकरण करते हुए, अपने-अपने स्तर से मूल्याॅकन किया जाना चाहिए, जिससे आॅकड़ों में शुद्धता होने से प्राथमिक स्तर पर विकास हो सके।