संपादकीय

शिक्षा हब बनाने को प्रयासरत भीमताल (नैनीताल)

शिक्षा हब बनाने को प्रयासरत भीमताल (नैनीताल)
मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि ग्राफिक एरा विश्वविद्यालय प्रदेश के युवाओं को तकनीकी शिक्षा उपलब्ध कराकर उन्हें प्लेसमेंट दिलाने में न केवल सफल साबित हो रहा है, बल्कि प्रदेश में शीर्ष शिक्षण संस्था बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि सरकार उत्तराखण्ड में ज्यादा से ज्यादा शिक्षण संस्थाएं खोल इसे शिक्षा का हब बनाने के लिए प्रयासरत है। सीएम ने कहा कि निजी शिक्षण संस्थाओं को खोलने में सरकार हरसम्भव सहायता करेगी। उन्होंने प्रदेश में दो मेडिकल कोलेज, चार वेटनरी कालेज, एक लाॅ काॅलेज और अल्मोड़ा में एक आवासीय विवि कालेज खोलने की भी जानकारी दी।
मुख्यमंत्री रावत बुधवार को ग्राफिक एरा पर्वतीय विवि परिसर में हैप्पी होम कैफेटरिया भवन में स्थित स्टूडेंट एमिनिटी सेंटर का लोकार्पण कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पहाड़ के लोग अपनी पूंजी लगाकर अस्पताल, स्कूल बनाएं, तो सरकार उन्हें किराए पर लेने के लिए तैयार है। उन्होंने पहाड़ की पारंपरिक फसलों मडुवा, चैलाई, कैरूवा उत्पादन और हर्बल खेती पर जोर देते हुए कहा कि यदि किसान इसका उत्पादन करें तो सरकार इसे बाजार उपलब्ध कराएगी।
इससे पूर्व ग्राफिक एरा ग्रुप के अध्यक्ष और विवि के चांसलर डा. कमल घनसाला ने कहा कि ग्राफिक एरा ग्रुप देहरादून में मेडिकल कालेज खोलने, भीमताल में आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज, अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त अस्पताल की स्थापना कराने और इसी साल से भीमताल परिसर में होटल मैनेजमेंट शुरू कराने की योजना बना रहा है। भीमताल परिसर में अब तक 150 करोड़ रूपए का निवेश किया जा चुका है और इतना ही निवेश अभी और करने की योजना है।