अपना शहर

शीघ्र खोलें जैनेरिक दवाओं के स्टोर - दीपेन्द्र कुमार चौधरी

जिलाधिकारी/अध्यक्ष जिला रेडक्रास सोसायटी दीपेन्द्र कुमार चौधरी ने जिला कार्यालय में रेडक्रास समिति की बैठक लेते हुये कहा कि जनपद में शीघ्र बीडी पान्डे चिकित्सालय नैनीताल, बेस चिकित्सालय पुरूष एवं महिला हल्द्वानी, संयुक्त चिकित्सालय रामनगर में जैनेरिक दवाओं के स्टोर खोले जायेंगे। इस हेतु उन्होंने रेडक्रास सोसायटी के पदाधिकारियों को निर्देश दिये कि वे दवाओं के स्टोर खोले जाने हेतु तुरंत तैयारियां शुरू करें।
श्री चौधरी ने सोसायटी के सचिव आरएन प्रजापति को निर्देश दिये कि वे तीन दिन के भीतर सभी जगह जैनेरिक दवा स्टोर खोलने की तैयारियां करें। उन्होंने कहा कि मुख्य चिकित्साधिकारी एवं रेडक्रास के सदस्य टीम बनाकर बेस चिकित्सालयों, बीडी पान्डे चिकित्सालय व संयुक्त चिकित्सालय रामनगर में भ्रमण कर चिकित्सकों के साथ बैठकर कर सुनिश्चित करें कि चिकित्सालय में किन-किन दवाओं का अधिक इस्तेमाल किया जा रहा है उसी के अनुसार जैनेरिक दवाओं की मांग करें। उन्होंने सुशीला तिवारी चिकित्सालय की तरह ही नैनीताल बीडी पान्डे चिकित्सालय में भी बिमारों के तिमारदारों के लिये रैन बसेरा का प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश प्रमुख चिकित्साधीक्षक डा0 तारा आर्या को दिये। जिलाधिकारीे ने कहा कि जहां एक ओर गरीब मरीजों को जैनेरिक सस्ती दवायें उपलब्ध करायी जायेंगी वहीं बाहर से आने वाले मरीजों के तिमारदारों को रैन बसेरा में सस्ते में रहने को भी मिलेगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि रेडक्रास सोसायटी द्वारा संचालित किये जाने वाले जैनेरिक दवा स्टोर चौबीस घंटे खुले रहेंगे जिनमें प्रबंधक के साथ ही फार्मेसिस्ट व बिल बनाने हेतु कम्प्यूटर आपरेटर की तैनाती की जायेगी। सचिव रेडक्रॉस समिति आरएन प्रजापति द्वारा जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि हल्द्वानी, रामनगर व नैनीताल चिकित्सालय में जैनेरिक दवा स्टोर बनाने का कार्य प्रगति पर है। हल्द्वानी बेस पुरूष व महिला चिकित्सालय में स्टोर बनाकर कम्प्यूटर की स्थापित कर दिये गये हैं, जिसपर जिलाधिकारी ने दो दिन के भीतर सारी तैयारियां पूरी करने के निर्देश देते हुये कहा कि मुख्य मंत्री द्वारा दवा स्टोर का उद्घाटन किया जायेगा। उन्होने स्टोर रूम में उपलब्ध दवाओं की सूची भी स्टोर के बार प्रदर्शित कराने के निर्देश भी दिये। साथ ही कहा कि जो दवायें वीपीआई सप्लाई नहीं कर पायेगी उन दवाओं को वित्त समिति से अनुमोदन के उपरान्त बाजार से खरीदने के निर्देश भी दिये। बैठक में अपर जिलाधिकारी बीएल फिरमाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एचके जोशी, प्रमुख चिकित्साधीक्षक बीडी पांडे डा0 तारा आर्या, समिति की उपाध्यक्षा सरस्वती खेतवाल, सचिव आरएन प्रजापति आदि मौजूद थे।