अर्थ तंत्र

सामाजिक सुरक्षा की अनूठी पहल एवं पेंशन योजनाऐं

सामाजिक सुरक्षा की अनूठी पहल एवं पेंशन योजनाऐं
जीवन / दुर्घटना एवं पेंशन योजना
मनुज पाण्डे, देहरादून -

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 9 मई को बीमा एवं पेंशन योजना का शुभारम्भ करेंगे। एक रूपये प्रति महीने की प्रीमियम राशि पर 2 लाख रूपये की दुर्घटना बीमा योजना समेत सामाजिक सुरक्षा की कुछ प्रमुख योजनाओं का उद्घाटन 9 मई को कोलकाता में करेंगे। प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की जाने वाली इन योजनाओं का उद्देश्य सस्ती दर और सरल तरीके से आवश्यक सामाजिक सुरक्षा का ढांचा प्रदान करना है। इन योजनाओं में अंशधारकों के बैंक खाते के साथ पैसा स्वतः कटने की सुविधा से जुड़ा होगा। इस योजना की घोषणा वित्तमंत्री अरूण जेटली द्वारा 28 फरवरी के आम बजट में की गई थी।

दो बीमा योजनाऐं - प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पी0 एम0 एस0 बी0 वाई0) तथा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पी0 एम0 जी0 जे0 बी0 वाई0) के तहत बीमाधारकों को किसी कारण से असमय मृत्यु, सामन्य मौत या दुघर्टना के कारण अपंगता की स्थिति में बीमा कवर उपलब्ध कराया जायेगा। वहीं अटल पेंशन योजना (ए0 पी0 वाई0) वृद्धावस्था आय सुरक्षा की जरूरतों का समाधान करेगी। भारत में जीवन बीमा / दुघर्टना बीमा / वृद्धावस्था आय सुरक्षा के दायरे में अभी बहुत कम लोग हैं। कमोवेश यही स्थिति स्वास्थ्य बीमा के क्षेत्र में भी है। इन योजनाओं के समावेशन व वितरण प्रणाली के माध्यम से यह समस्या दूर होगी। पी0 एम0 एस0 बी0 वाई0 के तहत दो लाख रूपये का मृत्यु सह अपंगता पर बीमा कवर मिलेगा। यह योजना 18 से 70 वर्ष तक की आयु वर्ग के सभी बचतधारकों के लिए है। सबसे आकर्षक फीचर इसकी सालाना प्रीमियम 12 रूपये मात्र है।
पी0 एम0 जे0 जे0 बी0 वाई0 योजना 18 वर्ष से 50 वर्ष आयु वर्ग के सभी बचत बैंक खाताधारकों को 2 लाख का जीवन बीमा कवर उपलब्ध करायेगी। इसकी प्रीमियम प्रति ग्राहक 330 रूपये सालाना है। अटल पेंशन योजना असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों पर जोर दिया जायेगा। इसमें साठ साल की उम्र से 1000 रूपये से 5000 रूपये प्रति महीने का पेंशन योगदान राशि की निर्भरता के आधार पर प्रदान किया जायेगा। इस योजना का लाभ 18 से 40 वर्ष तक की आयु वर्ग के लोग ले सकते हैं।