देश

सुप्रीम कोर्ट ने मोबाइल फोन नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने के विरोध में दायर याचिका पर ममता बनर्जी को लगाई कड़ी फटकार

नई दिल्ली- सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को मोबाइल फोन नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने के विरोध में दायर याचिका पर कड़ी फटकार लगायी है. सुप्रीम कोर्ट ने ममता सरकार से कहा कि वह संसद के द्वारा पास कानून के खिलाफ कैसे जा सकती हैं, राज्य सरकार कैसे संसद के द्वारा पास कानून के खिलाफ जा सकती है.
सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि ममता बनर्जी निजी तौर पर कोर्ट में आ सकती हैं. कोर्ट ने ममता सरकार से कहा है कि अगर ऐसा होता है तो राज्य के बनाए कानून पर केंद्र भी चुनौती देगा. सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार से अपनी याचिका में बदलाव करने को कहा है. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को लेकर केंद्र सरकार और टेलिकॉम कंपनियों को नोटिस जारी किया है.
यहाँ गौर करने लायक है कि ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार के उस आदेश को मानने से साफ़ तौर पर इंकार कर दिया था की हर मोबाइल उपभोक्ता अपने मोबाइल कनेक्शन को आधार से लिंक कराये. ममता बनर्जी ने खुली चेतावनी दी थी कि वह अपने मोबाइल को आधार से लिंक नहीं करेंगी, भले ही उनका फोन बंद क्यों न कर दिया जाए. ममता बनर्जी ने ऐसा न करने के पीछे कई वजह भी बताईं. उन्होंने कहा, 'जैसे ही आप आधार से मोबाइल लिंक करेंगे उन्हें (केंद्र सरकार) सब पता चल जाएगा. घर में आप क्या खा रहे हैं. पति-पत्नी क्या बात कर रहे हैं. सब उन्हें पता चल जाएगा'.