अपना शहर

हरेला पर्व को मनाया जायेगा उत्तराखंड में धूमधाम से

देहरादून 14 जुलाई 2017, मुख्य वन संरक्षक उत्तरखण्ड, एस.पी सुबुद्धि ने अवगत कराया है कि प्रदेश में विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी 16 जुलाई 2017 से 15 अगस्त 2017 तक हरेला पर्व का आयोेजन करते हुए इसके अन्तर्गत व्यापक विभागीय एवं जन सहभागिता के माध्यम से राज्य के प्रत्येक क्षेत्र में वृहद् वृक्षारोपण कार्यक्रम संचालित किये जाने का निर्णय लिया गया है।
इस वर्ष हरेला पर्व की थीम ‘‘नदियों का संरक्षण एवं पुनर्जीवन‘‘ होगी। प्रत्येक जनपद के अन्तर्गत इस पर्व/अभियान के आयोजन हेतु सम्बन्धित जिलाधिकारी को नोडल अधिकारी नामित करते हुए, जनपद स्तरीय समिति का गठन किये जाने का निर्णय लिया गया है। इस कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रत्येक जनपद में किसी एक नदी/गधेरे के संरक्षण एवं पुनर्जीवन हेतु जनपद स्तरीय समिति द्वारा चिन्हिकरण कर उक्त नदी/गधेरे के संरक्षण हेतु एक कार्ययोजना बनाकर कार्यक्रम का शुभारम्भ हरेला पर्व की अवधि के दौरान एक वृहद् आयोजन करते हुए किया जायेगा।
हरेला पर्व के अन्तर्गत सार्वजनिक स्थलों जैसे नदियों के किनारे, विद्यालयी परिसर एवं सड़क के किनारे आदि स्थानों पर विभागीय प्रयासों के साथ-साथ स्थानीय निकायों/संस्थाओं तथा जनमानस की सहभागिता से वृहद् वृक्षारोपण भी किया जायेगा। वृक्षारोपण में मुख्य रूप से फल एवं चारा प्रजाति के पौधों को रोपित किया जायेगा तथा इनकी सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जायेगी। हरेला पर्व के अन्तर्गत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का वृहद् प्रचार-प्रसार सभी संभव माध्यमों से किया जायेगा ताकि आम जनमानस में वन एवं वन्य जीवों के संरक्षण-संवर्धन हेतु जनजागरूकता का संचार हो सके और आगामी वर्षोंं में इस कार्यक्रम को एक अभियान के रूप में क्रियान्वित किया जा सके। इसके साथ ही नदियों के संरक्षण एवं पुनर्जीवन ध्येय के अन्तर्गत वृक्षारोपण के साथ-साथ स्वच्छता, सुरक्षा, प्रदूषण नियन्त्रण, जल प्रवाह की निरन्तरता आदि अन्य अनेक अवयवों पर भी कार्य करना होगा।
उत्तराखण्ड शासन द्वारा लिये गये उपरोक्त निर्णय के क्रम में वन विभाग द्वारा हरेला पर्व 2017 के सुअवसर पर देहरादून जनपद में सुस्वा नदी के जलागम क्षेत्र के अन्तर्गत बी0एस0एफ0, इन्सटीट्यूट आॅफ एडवेन्चर एण्ड एडवांस ट्रेनिंग, डोईवाला में 16.07.2017 को प्रातः 9.30 बजे से एक वृहद् वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।
उक्त कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री प्रेमचन्द अग्रवाल, मा0 अध्यक्ष, विधानसभा, उत्तराखण्ड द्वारा किया जायेगा। श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, मा0 मुख्यमंत्री, उत्तराखण्ड द्वारा मुख्य अतिथि एवं डा0 हरक सिंह रावत, मा0 मंत्री, वन, वन्य जीव एवं पर्यावरण द्वारा अतिविशिष्ट अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया जायेगा। राज्य के अन्य मा0 मंत्री एवं मा0 विधायकगण की गरिमामयी उपस्थिति इस कार्यक्रम में रहेगी। वृक्षारोपण कार्यक्रम के अन्तर्गत बी0एस0एफ0, इन्सटीट्यूट आॅफ एडवेन्चर एण्ड एडवांस ट्रेनिंग, डोईवाला परिसर में फल (आम, जामुन आदि), शोभाकार (अमलतास, धौड़ी, गुलमोहर आदि), औषधीय (हरड़, बहेड़ा, आंवला आदि) के साथ-साथ बड़, पीपल एवं रूद्राक्ष आदि के 1000 पौध स्थानीय ग्रामीणों, विद्यार्थियों, बी0एस0एफ0 के स्टाफ, वन विभाग के स्टाफ आदि के सहयोग से लगायी जायेंगी।