देश

हिमाचल प्रदेश में हुआ 74% मतदान, 337 की किस्मत ईवीएम में कैद

शिमला. हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीटों के लिए गुरुवार को मतदान हुआ. चुनाव आयोग के मुताबिक कुल 74% मतदान हुआ है. मतदान को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखने को मिला. ऊंचाई वाले इलाकों में सर्दी के बाद भी मतदान केंद्रों के बाहर लोगों की लाइन लगी देखी गई. दोपहर 12 बजे तक 28.06 फीसदी मतदान दर्ज किया गया, जोकि दोपहर दो बजे तक 54.09 फीसदी तक जा पहुंचा. शाम 4 बजे तक 68.04 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

महिलाओं और बुजुर्गों में मतदान के प्रति खास रुझान देखा गया. लोगों में वोटिंग को लेकर उत्साह का क्या आलम रहा इसका नजारा मनाली के एक गांव में देखा गया, जहां दुल्हा-दुल्हन शादी से पहले विवाह जोड़े में वोट डालने पहुंचे. उनके साथ पूरी बारात भी थी. लोगों ने बताया कि शादी के पूरे कार्यक्रम में मतदान की समय खत्म हो जाता, इसलिए फेरे लेने से पहले दुल्हा-दुल्हन ने वोट डालने का फैसला किया.

इन चुनावों में 62 विधायकों सहित 337 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. भाजपा और कांग्रेस, दोनों ही दल अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. भाजपा से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल ने अपने परिवार के साथ हमीरपुर में वोट डाला. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी को 50 से अधिक सीटें मिलेंगी.

उधर, शिमला में कांग्रेस की तरफ से दावेदार वीरभ्रद सिंह ने मतदान का इस्तेमाल किया. उन्होंने दावा कि प्रदेश की जनता कांग्रेस के कामकाज से खुश है, इसलिए उन्हें जनता का पूरा समर्थन मिल रहा है.

बुजुर्गों ने दिखाया चुनाव प्रक्रिया में भरोसा

जहां कई युवा वोट देने के अपने अधिकार का महत्व नहीं समझते, वहीं हिमाचल चुनावों में बुजुर्गों ने वोट डालकर सीख दी. 101 साल की बुजुर्ग वोटर सरस्वती शर्मा ने मनाली के बरान पोलिंग बूथ पर किया मताधिकार का प्रयोग. इसी तरह आजाद भारत के पहले मतदाता 100 वर्षीय श्याम शरण नेगी ने वोट डाला. उनका रेड कार्पेट पर स्वागत भी किया गया. नेगी ने कहा कि सभी को देशहित में काम करना चाहिए.

कहीं-कहीं हुई तकनीकी खराबी

किन्नौर में पोलिंग स्टेशन संख्या 55 पर कुछ तकनीकी खराबी के कारण काफी देर तक मतदान शुरू नहीं हो सका. यह बूथ पूरी तरह से महिला सुरक्षाकर्मियों के हवाले था. वहीं, बिलासपुर जिले के तेलाग पोलिंग बूथ पर EVM में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए बीजेपी वर्कर्स ने प्रदर्शन किया. सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंच गई.